इंडियन कोऑपरेटिव डिजिटल प्लेटफॉर्म

हमारे बारे में

दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी समितियों में से एक, इफको, का लक्ष्य देश के सभी किसानों और सहकारी समितियों को एक डिजिटल मंच पर जोड़ना है । प्रधान मंत्री की डिजिटल पहल और कैशलेस ड्राइव के अनुरूप, इफको ने एक नया पोर्टल इंडियन कोऑपरेटिव डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म (यूआरएल: www.iffcobazar.in) का शुभारंभ किया है। पोर्टल का उद्देश्य उपभोक्ता, इफको एवं इफको समूह कंपनियों / समितियों के बीच संचार और व्यापार के लिए एक डिजिटल मंच प्रदान करना है। यह पोर्टल 10 प्रमुख भारतीय भाषाओं (हिंदी / अंग्रेजी / बंगाली / मराठी / गुजराती / पंजाबी / तेलुगू / तमिल / कन्नड़ / मलयालम) में उपलब्ध है।

मुख्य विशेषताएं

  1. रेजिस्ट्रेशन सुविधा: सोसाइटी / व्यक्तियों के लिए, मोबाइल नंबर / आधार के द्वारा ।
  2. सूचना: सहयोग,सहकारी समितियों का गठन, उनके नियम और विनियम आदि।
  3. सहकारिता के लिए: इफको सदस्य समितियाँ, जैसे नाम, पता, संपर्क विवरण, बैंक खाता विवरण, इफको के साथ किया गया व्यवसाय और खरेदे गए उत्पादों की जानकारी।
  4. व्यवसाय के अवसर: व्यवसाय संबंधी प्रश्नों को संबोधित करने के लिए इफको और समूह कंपनियों के साथ-साथ सोसाइटी / व्यक्तियों के लिए व्यापार के अवसरों पर जानकारी, एकल संपर्क बिंदु विवरण के साथ।
  5. चर्चा: पप्रश्न पूछने और विचार विमर्श / सर्वोत्तम अभ्यासों को शेयर करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यहाँ टिप्पणियां और सुझाव देने की सुविधा भी दी गयी हैं ।
  6. सीखें: विभिन्न विषयों पर वीडियो देखने के माध्यम से स्वयं सीख सकते हैं, जैसे पशु-पालन, पालन-पोषण, मृदा परीक्षण, कैशलेस भुगतान आदि की प्रभावी प्रक्रियाएँ ।
  7. ऑनलाइन मंडी: कृषि उत्पाद, पशुधन, खेती-उपकरण, आदि के लिए संभव खरीदारों / विक्रेताओं पर सूचना और खरीदार / विक्रेताओं की आवश्यकताओं की सूची के लिए सुविधा दी गयी है।
  8. ई-कॉमर्स: इफको के उत्पाद और सेवाओं के समूचे विस्तार और सोसाइटी (समूह ख़रीद) / व्यक्तियों (व्यक्तिगत खरीद) के लिए ऑनलाइन खरीद सुविधा।
  9. आयोजन/कार्यक्रम: इफको और समूह कंपनियों द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रम जैसे कि किसानों की बैठक / क्षेत्र कार्यक्रम / मेडिकल / पशु चिकित्सा जांच आदि की जानकारी मिलती है आयोजित कार्यक्रमों की फोटो और विडीओ आगंतुकों के सवाल / टिप्पणियों को संबोधित करने के लिए हेल्पलाइन नंबर, हेल्पडेस्क ई-मेल आईडी।